0

Hindi Means of Cast with English Details – कास्ट का इंग्लिश तथा हिंदी अर्थ

Hindi Means of Cast with English Details : इस आर्टिकल के जरिये आज हम जानेगे डिक्शनरी के शब्द कास्ट का इंग्लिश एवं हिंदी मतलव याने अर्थ को पूरे विस्तार के साथ परिभाषित करेंगे. Meaning of Cast in Hindi and English को उनके उपयोग एवं प्रभाव को अच्छी तरह से समझने हेतु इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़े, तो भाई लोग जरा भी देरी ना करके आईये शुरुआत करते है. 

Cast Meaning in English and Hindi with Example :


Meanings of cast in Hindi –

Noun 
  •   नाटक या फिल्म के कलाकार
  •   प्रकार का
  •   भूमिका देना
  •   ढला होना
  •   अभिनेता-वर्ग
  •   अभिनेतावृंद
  •   ख़तरा

Meaning of cast in English –

Noun
1. A violent throw.
2. The act of throwing a fishing line out over the water by means of a rod and reel.
3. The act of throwing dice.

कास्ट वर्ड के शोर्ट या संक्षेप मतलवो के रूपों को हमने ऊपर लिखा है शायद आपने इन्हें पढ़ लिया होगा और यूज़ भी तुरंत करके आगे बड़ गए होंगे. मेरा एक प्रश्न है आप जो भी इस पोस्ट को रीड कर रहे उनसे कि यहाँ मोजूद सभी अर्थो के पीछे के रिलेशन को अच्छी तरह समझने हेतु क्या आपको कुछ ज्यादा मेहनत करना पड़ रहा या सब कुछ आसानी से आपके दिमाग में समझ लिया ? मेरे खयाल से आप में से काफी सारे लोगो का जबाब कंफ्यूजन से भरा होगा याने पूरी क्लियर नही बता पा रहे होंगे. 

ऐसा इसीलिए हो रहा होता है क्योकि इसके पीछे की संरचना और उसके कार्य करने के तरीको का हाथ माना जा सकता है. हमारा माइंड हमेशा उसके पास उपस्थित चीजो के अनुसार बाहरी इनफार्मेशन को रिलेट करके एक मेमोरी तैयार करता है चूकी अब इन सभी बातो की चिंता ना करे क्योकि अब हमारे द्वारा ये आर्टिकल पूरी तरह इन्ही समस्यायों को दूर करने हेतु उपयोग में लिया जा सकता है तो जल्दी से बिना समय ख़राब किये स्टार्ट करते है.

definition of cast

What is the Hindi Definition of Cast with Full Details :


प्रत्येक शब्दों को अच्छी तरह विस्तृत रूप में जानिये –

– जोखिम, यदि मनुष्य जीवन को लेकर इसके अंतर्गत बात करे तो हम पायेंगे कि जिंदगी को जीते समय कार्यरत रूप से सामाजिक, पारिवारिक, शारीरिक, मानसिक आदि प्रकार की रिलेटेड समस्याओ चलती रहती है इन्ही के बीच ऐसी भी घटनाये आ जाती है जो जोखिम से भरी रहती है, आपके चारो तरफ आपने इन्हें देखने के साथ खुद के जीवन में अनुभव भी किया ही होगा. 

इसके अलावा हम इसे एक दूसरे रूप में भी देख सकते है और वो है कि जब कोई इन्सान अपनी जिंदगी में कुछ अलग तथा बेहतर ढंग से बदलाब लाना चाहता है. उसी समय जहाँ वह संघर्ष करते हुए अपने मकसद को पूरा करने हेतु रात – दिन एक कर रहा होता है तभी उसे अनेको प्रकार की परेशानी का सामना करना पड़ता है इसे ही जोखिम के रूप में जाना जाता है.

– पछाड़ना, आप अपने चारो तरफ रोज लोगो को भागते – दौड़ते जिंदगी जीते हुए देखते होंगे. आजकल आधुनिकता के चलते नौजवान अपनी जिंदगी में ज्यादा से ज्यादा ग्रोथ करने और अधिक पाने के लिए लगातार दौड़ में शामिल हुए एक – दूसरे को पीछे धकेलने या कहे पछाड़ने पर तुले रहते है.

– सांचा, जैसा कि आप सब जानते होंगे कि हमारा भारत देश संस्कृतिओ, आध्यात्म और त्योहारों का देश है इसी के चलते है हर साल कई प्रकार के त्यौहार अलग – अलग समय पर बनाये जाते है. उदाहरण के तौर पर गणेश चतुर्थी और माँ अम्बे की मूर्ति की स्थापना करके कुछ दिनों के अन्दर पूजा आराधना की जाती है. इन मूर्तियों को मिट्टी से बनाने हेतु साथ ही आकार देने के लिए सांचो का इस्तेमाल करते है. 

सभी वर्डो के इफ़ेक्ट को जानिये –

– सांचा, इससे एक निश्चित रूपों को बार – बार बनाने की जगह इस का इस्तेमाल काम को आसान बनाने के साथ स्पीड और क्वालिटी एवं लागत को भी बहुत हद तक कम कर देते है जिससे में बढ़िया चीजे मार्केट में उपलब्ध हो जाती है.

– जोखिम, जोखिम तो अधिकतर सभी थोड़ा बहुत अपनी लाइफ में लेते रहते है लेकिन इसके इफ़ेक्ट को बड़े स्तर पर देखने हेतु बड़े जोखिम को हाथ में लिया जाता है अब इस स्थिति में सकारात्मक एवं नकारात्मक प्रभाव के कारण परिणाम दोनों स्थिति पर मानसिक रूप से समाज एवं देश की ग्रोथ पर पड़ेगा.

इनके यूज़ को एक लाइन में जानिये –

– जोखिम, फायदे और हानि के बीच की स्थिति को इस शब्द के द्वारा दर्शा सकते है.
– पछाड़ना, प्रतिस्पर्धा के चलते एक – दूसरे को पीछे छोड़ने को दर्शाते है.
– सांचा, एक जैसे रूप को बार – बार बनाने हेतु उपयोग में लेते है.

मैं विश्वास करता हूँ कि Cast Meaning in English and Hindi with Example आर्टिकल के द्वारा आपको वे सभी जरुरी बाते जानने को अवश्य मिली होगी जिनके मदद भी जरुर से प्राप्त हुयी होगी. अब एक बात तो बनती है कि जल्दी से अपने बिचार हमारे साथ बतलाये जिससे कि अगली बार जानकारी में वैल्यू जोड़कर बताई जा सके. 

admin14

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *