0

Hindi Details of Cash Meaning – कैश का हिंदी और इंग्लिश मीनिंग

Cash Means in Hindi with English full Explaination : आज का हमारा टॉपिक जिसके अंतर्गत हम जानेगे डिक्शनरी के वर्ड कैश का हिंदी एवं इंग्लिश अर्थ को लेकर पूरी जानकारी जो आपके सभी कांसेप्ट इससे रिलेटेड है, उनको क्लियर कर इनके मतलवो को अच्छी तरह समझकर याद रखने में मददगार होंगे. Meaning of Cash in English and Hindi Definition को बेहतर तरीके जैसे यूज़ तथा प्रभावों को जानने के साथ याद रख पाने हेतु इस पोस्ट को बिना बीच में छोड़े अंत तक अवश्य पढ़े, तो अब बिल्कुल भी देरी ना करके आईये शुरू करते है.

Hindi Details of Cash Meaning with full Example :


Meanings of Cash in Hindi –

Noun 
  •   मुद्रा
  •   रोकड़
  •   कैश
  •   नकद
  •   नकदी
  •   पैसा    

Meaning of Cash in English –

Noun
1. United States country music singer and songwriter (1932-2003).
2. Prompt payment for goods or services in currency or by check.
3. Money in the form of bills or coins. 

हे दोस्तों आपने अब तक तो मेरे द्वारा ऊपर बताये प्रत्येक शोर्ट अर्थो को हिंदी तथा इंग्लिश में उनके बेहतर उदाहरनो के साथ व्यक्त हुआ पढ़ ही लिया होगा और साथ ही अनेको जगहों पर बढ़िया तरीके से इस्तेमाल भी कर लिया होगा. जिसके कारण बहुत मदद मिलने के साथ यूज़ करने में बहुत ज्यादा आसानी और सरलता का अनुभव हुआ ही होगा लेकिन मैंने काफी सारे लोगो के द्वारा यह कहते सुना है कि जब वे इन संक्षेप वर्डो को पढ़कर उसी समय तुरंत कही भी यूज़ करने पर बहुत सरलता से यूज़ कर पाते है 

लेकिन कुछ दिनों या महीनो के बाद अगर उपयोग करना चाहे तब इनका स्मरण होना असंभव सा लगता है अगर सही तरीके से देखे तो इन घटनाओ के पीछे मस्तिस्क का बहुत बड़ा हाथ देखने को मिलेगा जो इसके कार्य करने के तरीके को बतलाया है तो फिर आईये चलिए जानते है.
Hindi Details of Cash

What is the Cash Meaning in Hindi Definition : 


इनके विस्तृत वर्णन को जानने हेतु पढ़े –

– पैसा, हमारा जन्म धरती पर जब हुआ तब अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए दूसरो पर आश्रित होना पड़ता था और सही भी है क्योकि यहाँ मौजूद हर एक इन्सान अपनी जरूरत की सभी वस्तुओ का उत्पादन खुद से तो नही कर सकता है यदी पुराने समय की बात करे तो उस समय चीजो को आदान – प्रदान करके अपनी जरूरतों को पूरा करते थे
लेकिन धीरे धीरे समय बदलता गया और इसके साथ ही मनुष्य की वुद्धि का विकास होता गया जिसके चलते हमने इस प्रकार के लेन – देन को आसान बनाने हेतु कुछ मुद्राओ का निर्माण किया जो अधिकारिक रूप में मान्यता प्राप्त होती थी. आज साल दर साल इन मुद्राओ में बहुत से बदलाब किये गए जिसके चलते आज इनका रूप पूरी तरह भिन्न रूप से मौजूद है.

– तुड़ाना, आज यदि इसे एक्सप्लेन करे तो तब सामने निकलने आएगा कि वे सभी वस्तुओ जो सीधे तौर पर मुद्रा के फॉर्म में ना होकर ज्यादा मुद्रा की वैल्यू के बराबर कीमती होती है उदाहरण के तौर पर सोना इसकी थोड़ी मात्रा भी लाखो रुपयों की वैल्यू रखती है इन्हें रकम भी कहते है और जब भी गोल्ड को बेचा या पिघलाकर किसी दुसरे रूपों में डाला जाता है तब इनकी वैल्यू पर कोई फर्क नही पड़ता है. 

– मुद्रा, जैसा कि हमने ऊपर बतलाया कि पहले के ज़माने में भिन्न तरह मुद्राओ को मान्यता देकर मार्केट से अपनी जरूरतमंद वस्तुओ को बड़ी आसानी से खरीद लेते थे हालाकि वे पूरानी मुद्राओ पहले के राजा महाराजाओ तथा पॉवर फुल प्रसिद्ध लोगो के ऊपर बनाई जाती थी, ये लोग मानव जाति को किसी ना किसी रूप में कुछ अच्छा प्रदान कर रहे थे.

सभी वर्डो के प्रभावों को जानिए –
– मुद्रा, जब भी इसे पढ़ते है हमारा दिमाग पुराने टाइम में जाकर राजा महाराजाओ वाले सिक्को की इमेज देखने लगता है जिस प्रकार कुछ चीजो का अच्छा और बूरा पक्ष होता है वैसे ही इन मुद्राओ का दोनों स्थिति के अंतर्गत इफ़ेक्ट देखने को मिलता है इसी के चलते लगातार बदलाव इनमे करते है. 

– पैसा, देखिये पैसा किसी भी इन्सान के जीवन को चलाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है ये तो आप भी जानते है साथ ही प्रत्येक व्यक्ति को ज्यादा पैसा पाने की लालसा भी होती है अब इसी के चलते कुछ लोग सही रास्तो का चयन करते है तो कुछ लालच में आकर शोर्ट और मानव जाती को नुकसान पहुचाने वाले गलत रास्तो का यूज़ करते है जिनका इफ़ेक्ट समाज एवं देश के लिए गलत प्रभावों को उत्पन्न करते है.

सभी शब्दों के यूज़ को पढ़े –

– पैसा, जीवन को चलाने वाले सबसे महत्वपूर्ण चीज को इससे दर्शाते है.
– तुड़ाना, किसी वस्तु को कारणवश भिन्न रूपों में बदलने हेतु व्यक्त करते है.
– मुद्रा, पूराने समय के लेन – देन को इसके द्वारा सम्पन्न करने हेतु इससे दर्शा सकते है.

मुझे विश्वास है अभी तक पोस्ट What is the Cash Meaning in Hindi Definition को अच्छे से रीड करके बहुत कुछ जान चूके होंगे तो अपने बिचारो को हमारे साथ व्यक्त करे जिससे आने वाले आर्टिकल में बढ़िया बदलाब किये जा सके. सोशल मीडिया पर शेयर करने के साथ वहा हमसे जुड़े ताकि नए पोस्ट को इम्प्रूव करके बतलाया जाए.        

admin14

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *